रेस्टोरेंट स्टाइल मशरूम दो प्याजा की सब्जी – Mushroom Do Pyaza Kaise Banaen

मशरूम दो प्याजा की सब्जी खाने में बहुत ही ज्यादा स्वादिष्ट होती है। भारतीय व्यंजनों में मशरूम को बहुत अधिक पसंद किया जाता है। मशरूम का प्रयोग करके कई सारी सब्जियां बनाई जाती हैं। उनमें से एक है मशरूम दो प्याजा। वेजिटेरियन लोगों के लिए मशरूम दो प्याजा एक बहुत ही अच्छा विकल्प है। इसका स्वाद एकदम नॉन वेज डिश की तरह ही होता है।

मशरूम हमारे स्वास्थ्य के लिए भी बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है और इसे पचने में ज्यादा समय भी नहीं लगता। आज इस लेख Mushroom Do Pyaza Kaise Banaen के माध्यम से मशरूम दो प्याजा की सब्जी को बनाना बहुत ही सरल भाषा में सिखाया गया है जिससे आप भी इसे अपने घर पर बहुत ही कम समय में बनाकर तैयार कर सकते हैं।

Mushroom Do Pyaza Kaise Banaen

मशरूम दो प्याजा कैसे बनाएं – Mushroom Do Pyaza Recipe in Hindi

मशरूम दो प्याजा भारतीयों द्वारा बहुत ही ज्यादा पसंद की जाने वाली शाकाहारी डिश है। इसे बनाने के लिए मशरूम, कुछ मसाले, प्याज और मलाई का प्रयोग किया जाता है। इस मलाईदार ग्रेवी वाली सब्जी को बच्चे हो या बड़े सभी बहुत ही चाव से खाना पसंद करते हैं। कुलचा या नान के साथ इस सब्जी का स्वाद और भी अधिक बढ़ जाता है। आप मशरूम दो प्याजा की सब्जी को लंच बॉक्स में भी दे सकते हैं। मशरूम में मौजूद पोषक तत्व हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होते हैं और यह आपको हर मौसम में बाजार में आसानी से मिल जाता है। तो चलिए जानते है इस स्वदिष्ट रेसिपी को बनाने की एकदम आसान विधि।

मशरूम दो प्याजा की सामग्री – Mushroom Do Pyaza Ingredients in Hindi

मशरूम – 200 ग्राम
हरी इलाइची – 4
लॉन्ग – 2
काजू – 15
जावित्री – 1 पिंच
तेज पत्ता – 2
चीनी – 1 पिंच
जीरा – 1/2 चम्मच
धनिया पत्ती – 2 चम्मच
ताजी मलाई – 5 चम्मच
दाल चीनी – 1 इंच टुकड़ा
गरम मसाला – 1/4 चम्मच
कसूरी मेथी – 1/4 चम्मच
प्याज – 1 क्यूब्स में कटा हुआ
अदरक लहसुन पेस्ट – 1 चम्मच
हल्दी पाउडर – 1/4 चम्मच
प्याज – 1 बारीक कटा हुआ
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 चम्मच
कश्मीरी लाल मिर्च – 1/2 चम्मच
टमाटर – 2 कद्दूकस किए हुए
तरबूज का बीज – 1.5 चम्मच
किचन किंग मसाला – 1/2 मसाला
नमक – स्वादानुसार

मशरूम दो प्याजा बनाने की विधि – Mushroom Do Pyaza Banane Ka Tarika

Step 1. मशरूम दो प्याजा बनाने में लिए सबसे पहले मशरूम को 2 – 3 बार पानी से अच्छी तरह धुल लें।

Step 2. अब सभी मशरूम को चाकू की सहायता से 3 से 4 टुकड़ों में काट लें।

Step 3. साथ ही काजू और खरबूजे के बीज को ग्राइंडर में डालकर इनका पाउडर तैयार कर लें।

Step 4. इसके बाद कढ़ाई में 2 बड़े चम्मच तेल डालकर मीडियम फ्लेम पर गर्म करें।

Step 5. तेल अच्छी तरह गर्म हो जाने के बाद क्यूब्स में कटे हुए प्याज कढ़ाई में डालें और इन्हे हल्का पारदर्शी(ट्रास्परेंट) होने तक कुछ देर फ्राई करके एक प्लेट में निकाल लें।

Step 6. अब इसी कढ़ाई में जीरा, लॉन्ग, जावित्री, तेज पत्ता, दालचीनी और इलाइची डालकर लगभग 1/2 मिनिट के लिए भून लें।

Step 7. खड़े मसाले अच्छी तरह भून जाने के बाद कढ़ाई में बारीक कटे हुए प्याज डालें और इन्हे मसालों के साथ अच्छी तरह मिलाते हुए सुनहरा होने तक भून लें।

Step 8. प्याज सुनहरा होने जाने के बाद कढ़ाई में अदरक – लहसुन का पेस्ट और कद्दूकस किया हुआ टमाटर डालकर मसाले के साथ अच्छी तरह मिक्स करें और इन्हे लगभग 2 से 3 मिनट तक भून लें।

Step 9. कुछ देर बाद टमाटर के अच्छी तरह पक जाने पर यह तेल छोड़ देगा इस स्टेज पर कढ़ाई में कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, किचन किंग मसाला और लाल मिर्च पाउडर को डालकर ग्रेवी के साथ अच्छी तरह मिक्स करें।

Step 10. अब इन सभी मसालों को ग्रेवी के साथ अच्छी तरह भून लें। ताकि मसालों का कच्चा पन खत्म हो जाए। साथ ही ग्रेवी में 2 – 3 चम्मच पानी डालकर अच्छी तरह मिला दें।

पानी डालने से मसालों के जलने का चांस बहुत ही कम हो जाता है।

Step 11. अब मसाले अच्छी तरह भून जाने के बाद कढ़ाई में कटे हुए मशरूम डालें और इन्हे ग्रेवी में अच्छी तरह मिलने के बाद लगभग 2 -3 मिनट के लिए मशरूम को अच्छी तरह फ्राई कर लें।

Step 12. 3 मिनट बाद ग्रेवी में गरम मसाला, क्रश की हुई कसूरी मेथी, काजू और खरबूजे के बीज का पाउडर और ताजी मलाई डालकर मिला दें।

Step 13. अब इस तैयार मिश्रण से तेल छूटने तक इसे ढककर कुछ देर के लिए पका लें।

Step 14. ग्रेवी से तेल अलग होने पर कढ़ाई में फ्राई किए हुए प्याज के क्यूब्स, कटी हुई हरी धनिया, चीनी, स्वादानुसार नमक और 1/2 कप पानी डालकर ग्रेवी से साथ अच्छी तरह मिक्स कर दें।

पतली या गाढ़ी जिस तरह की आप ग्रेवी पसंद करते हैं उसी के अनुसार यहां पानी का प्रयोग करें।

Step 15. अब इस मिश्रण से तेल छूटने तक इसे एक बार फिर से ढककर लगभग 6 – 7 मिनट के लिए पकाएं और गैस की फ्लेम को बंद कर दें।

यह भी पढ़ें – रेस्टोरेंट स्टाइल मसाला काजू की सब्जी

मशरूम दो प्याजा बनकर बिल्कुल तैयार है इसे हरी धनिया से गार्निश करने के बाद नान, कुलचा या रोटी के साथ गरमा गरम सर्व करें।

आपको यह लेख Mushroom Do Pyaza Kaise Banaen कैसा लगा हमे कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं और इसी तरह की और भी स्वादिष्ट रेसिपी के लिए masalatadka.com को फॉलो करें। अगर आपको इस रेसिपी को लेकर कोई भी सवाल हैं तब आप उन सवालों को कमेंट सेक्शन में बेझिझक पूछ सकते हैं।

अन्य पढ़ें –
शिमला मिर्च पनीर की रेसिपी
रेस्टोरेंट स्टाइल आलू बैगन की सब्जी
स्वादिष्ट आलू पालक की सब्जी

FAQs

Ques मशरूम खाने से क्या लाभ होता है?
Ans मशरूम का सेवन करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है साथ ही इसमें मौजूद विटामिन D शरीर की हड्डियों को मजबूत बनाती है।

Ques मशरूम को हिंदी में क्या कहा जाता है?
Ans मशरूम को हिंदी में कुकुरमुत्ता के नाम से जाना जाता है। मशरूम का प्रयोग करके विभिन्न प्रकार की सब्जियां बनाई जाती हैं। इसमें मौजूद पोषक तत्व हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होते हैं।

Ques मशरूम वेज है या नॉन वेज?
Ans मशरूम एक शाकाहारी सब्जी है। जो लोग नॉन वेज पसंद नही करते उनके लिए मशरूम की सब्जी एक बहुत ही अच्छा विकल्प है। क्युकी इसका स्वाद बिल्कुल नॉन वेज की तरह ही लगता है।

Ques मशरूम को कैसे खाना चाहिए?
Ans मशरूम को फ्राई करके, हल्का सा तल कर या फिर इसकी सब्जी बनाकर आनंद लिया जा सकता है।

Ques मशरूम कब नहीं खाना चाहिए?
Ans अगर आपको कब्ज, खाना न पचना या और भी कोई पेट संबंधित समस्याएं हैं। तब मशरूम के सेवन से बचना चाहिए या फिर इसका इस्तेमाल सीमित मात्रा में करना चाहिए।

Ques कौन से मशरूम हानिकारक होते हैं?
Ans जंगली मशरूम हमारे स्वास्थ्य के बहुत ही हानिकारक होते हैं वहीं खाने लायक महरूम जो बाजार में आसानी से मिल जाते हैं यह हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होते है। इसमें अच्छी मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं।

Ques मशरूम की तासीर क्या होती है?
Ans मशरूम की तासीर ठंडी होती है। इसका सेवन गर्मियों में करके से शरीर को ठंडक मिलती है। साथ ही वजन को कम करने में मदद करता है। ह्रदय को स्वास्थ्य रखता है और शरीर की रोग प्रतिरोधक छमता को बढ़ाता है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!