मुंबई स्ट्रीट स्टाइल बेसन पुडला सैंडविच रेसिपी – Besan Pudla Sandwich Recipe in Hindi

बेसन पुडला सैंडविच , मुंबई का एक बेहद ही प्रसिद्ध स्ट्रीट फूड है। जिसे मुख्य रूप से ब्रेड , बेसन , चीज़ और ढेर सारी सब्जियों का इस्तेमाल करके बनाया जाता है। यह सैंडविच खाने में बेहद ही स्वादिष्ट लगता है। स्वाद के साथ साथ यह सैंडविच सेहत के लिए भी बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। इस लेख Besan Pudla Sandwich Recipe in Hindi के माध्यम से हम आपको एकदम मुंबई स्ट्रीट स्टाइल बेसन पुडला सैंडविच (Besan Pudla Sandwich) बनाने का बेहद ही आसान तरीका बताएंगे। जिससे आप भी इस चीज़ स्टफ्ड बेसन पुडला सैंडविच को घर पर बनाकर मजे ले सकें। तो चलिए सीखते हैं बेसन पुडला सैंडविच बनाने की विधि हिंदी में (Besan Pudla Sandwich Recipe in Hindi) |

Besan Pudla Sandwich Recipe in Hindi

बेसन पुडला सैंडविच बनाने के लिए सामग्री – Besan Pudla Sandwich Recipe Ingredients

बेसन – 200 ग्राम
ब्रेड – 14 स्लाइस
प्याज – 3 बारीक कटे हुए
टमाटर – 3 बारीक कटे हुए
पत्तागोभी – 150 ग्राम कटी हुई
शिमला मिर्च – 2 कटे हुए
हल्दी पाउडर – 1 चम्मच
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 चम्मच
धनिया पाउडर – 1 चम्मच
मैगी मसाला – 1 पैकेट
अदरक लहसुन पेस्ट – 1 चम्मच
चिली फ्लेक्स – 4 चम्मच
ऑरिगेनो – 2 चम्मच
नींबू का रस – 2 चम्मच
तेल/बटर – सेकने के लिए
नमक – स्वादानुसार

बेसन पुडला सैंडविच बनाने की विधि – Besan Pudla Sandwich Recipe in Hindi

Step 1. बेसन पुडला सैंडविच बनाने के लिए सबसे पहले 200 ग्राम बेसन को छानकर 1 बाउल में ले लें।

Step 2. इसके बाद बेसन में 1 चम्मच अदरक लहसुन पेस्ट,1 चम्मच हल्दी पाउडर , 1/2 चम्मच लाल मिर्च पाउडर , 1 चम्मच जीरा पाउडर , स्वादानुसार नमक और मैगी मसाला डालकर सभी चीजों को अच्छी तरह मिला लें।

Step 3. जब बेसन में सभी चीज़ें एकदम अच्छे से मिक्स हो जाएं , तब इसमें थोड़ा थोड़ा पानी डालते हुए बेसन का गाढ़ा घोल बनाकर तैयार कर लें।

Step 4. इसके बाद बेसन के बैटर को विस्कर या चम्मच की मदद से अच्छी तरह से फेट लें , ताकि सैंडविच बनाने पर पुडले/चीले एकदम फूले फूले बनें।

Step 5. बैटर तैयार हो जाने के बाद सलाद बनाने के लिए प्याज और टमाटर को छोटा छोटा और एकदम बारीक बारीक और पत्तागोभी और शिमला मिर्च को लंबा लंबा और बारीक बारीक काट लें।

Step 6. इसके बाद इन सभी सब्जियों को एक प्लेट में लेकर इन सब्जियों 1 चम्मच नमक , 2 चम्मच चिली फ्लेक्स और 2 चम्मच नींबू का रस डालकर मिक्स कर दें।

Step 7. अब सैंडविच बनाने के लिए एक नॉनस्टिक पैन में थोड़ा सा तेल लगाकर इसे गैस पर गर्म होने के लिए रखें।

Step 8. जब पैन गर्म हो जाए तब एक ब्रेड को लेकर उसे बेसन के बैटर में डिप करें और इस ब्रेड को पैन में डाल दें। इसके बाद एक और ब्रेड को बेसन के घोल में डिप करके पैन में पहली वाली ब्रेड के बगल में ही डाल दें।

Step 9. दोनो ब्रेड को पैन में डालने के बाद 1 चम्मच बेसन के बैटर को लेकर इसे दोनो ब्रेड पर अच्छी तरह से फैला दें , ताकि ब्रेड पर बेसन की थोड़ी मोटी लेयर तैयार हो जाए।

Step 10. जब ब्रेड नीचे से हल्के से सिक जाएं तब इनपर 3 बड़ी चम्मच बारीक कटी हुई सब्जियों को डालकर दोनो ब्रेड पर अच्छे से फैला दें।

Step 11. इसके बाद इन सब्जियों पर थोड़ा सा बेसन का घोल डाल दें , ताकि सब्जियां ब्रेड के ऊपर अच्छी तरह से सेट हो जाएं।

Step 12. जब ब्रेड एक तरफ से अच्छी तरह से सिक जाए , तब दोनो ब्रेड को एकसाथ पलट कर दूसरी तरफ से भी करीब 7 मिनट तक मीडियम फ्लेम पर ब्रेडों को सेक लें।

Step 13. दोनो ब्रेडों के दूसरी तरफ से पूरी तरह से सिक जाने पर इसपर 3 चम्मच घिसा हुआ चीज़ , थोड़ा सा ऑरिगेनो और थोड़ा सा चिली फ्लेक्स डाल दें।

Step 14. इसके बाद पहली वाली ब्रेड को पलट दूसरी वाली ब्रेड के ऊपर रख दें। ब्रेड को इस प्रकार पलटे की दोनो ब्रेडों की चीज़ वाली साइड सैंडविच के अंदर आए और सब्जियों वाली साइड सैंडविच में बाहर की ओर रहे।

Step 15. अब इस चीज़ स्टफ्ड सैंडविच को तिकोना काटकर सैंडविच का शेप दे दें और इसी तरह से बाकी के सभी बेसन पुडला सैंडविच को बनाकर तैयार कर लें।

यह भी पढ़ें – स्ट्रीट स्टाइल आलू टिक्की चाट बनाने का तरीका

बेसन पुडला सैंडविच(Besan Pudla Sandwich Recipe in Hindi)बनकर बिल्कुल तैयार है। इसे चीज़ और धनिया पत्ती से गार्निश करके मिंट चटनी या टोमैटो कैचअप के साथ सर्व करें और लुत्फ उठाएं।

सुझाव

• सैंडविच के लिए बेसन के घोल को बनाते समय बेसन में थोड़ी थोड़ी मात्रा में पानी डालकर इसे मिक्स करते जाएं। ताकि घोल गाढ़ा बने। यदि आप एक बार में ही ज्यादा पानी डाल देते हैं तो बैटर के पतले होने के चांस बढ़ जायेंगे और फिर पुडला सैंडविच खाने में मजा नहीं आयेगा।

• हमने यहां बेसन पुडला सैंडविच बनाने के लिए व्हाइट ब्रेड का इस्तेमाल किया है। आप चाहें तो सैंडविच को और अधिक हेल्थी बनाने के लिए ब्राउन ब्रेड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

• बेसन पुडला सैंडविच में आप अपनी पसंद की और भी सब्जियां जैसे गाजर , चुकंदर , आलू या हरी प्याज को बारीक काटकर या कद्दूकस करके डाल सकते हैं।

• बेसन पुडला सैंडविच बनाने के लिए चने की दाल के बेसन का ही इस्तेमाल करें। तभी सैंडविच में बाजार जैसा स्वाद आयेगा।

• आप चाहें तो पुडला को और अधिक क्रिस्पी बनाने के लिए बेसन में 2 चम्मच चावल के आटे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

आपको यह लेख Besan Pudla Sandwich Recipe in Hindi कैसा लगा हमे कमेंट सेक्शन में ज़रूर बताएं और आपके वहां Besan Pudla Sandwich कैसे बनाया जाता है यह भी हमसे साझा करना बिल्कुल भी ना भूलें।

अन्य पढ़ें – 5 मिनट में बनाएं आलू से चटपटा नाश्ता

Pic Credit – Kabita’s Kitchen

Leave a Comment

error: Content is protected !!