पनीर हैदराबादी की आसान रेसिपी – Hyderabadi Paneer Recipe in Hindi

पनीर हैदराबादी एक बहुत ही मशहूर और स्वादिष्ट डिश है। इसका नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है। मसालेदार पनीर हैदराबादी को लंच और डिनर में नान या रोटी के साथ अक्सर सर्व किया जाता है। इसलिए आज इस लेख Hyderabadi Paneer Recipe in Hindi के माध्यम से हम आपके लिए लाएं है स्वादिष्ट पनीर हैदराबादी की एकदम आसान रेसिपी। इस डिश को बनाना बहुत ही ज्यादा आसान है और यह बहुत ही कम समय में झटपट बनकर तैयार भी हो जाती है।

पनीर का प्रयोग करके कई प्रकार की सब्जियां बनाईं जाती हैं, जैसे मटर पनीर, पालक पनीर, कढाई पनीर आदि। उनमें से ही पनीर हैदराबादी भी एक बहुत ही लाजवाब डिश है। घर पर अचानक मेहमान आने पर आप इस डिश को बनाकर उन्हें खुश कर सकती है। तो चलिए बिना देरी करते हुए जानते हैं पनीर हैदराबादी बनाने की आसान रेसिपी। इस डिश की खासियत इसकी ग्रेवी है, जिसे एक अलग तरीके से तैयार किया जाता है। ग्रेवी जितनी स्वादिष्ट होगी इस डिश का स्वाद उतना ही बढ़ जाता है। इस डिश को हर वर्ग के लोग बहुत ही चाव से और बहुत ही आनंद से खाना पसंद करते हैं।

Hyderabadi Paneer Recipe in Hindi

पनीर हैदराबादी बनाने के लिए सामग्री – Hyderabadi Paneer Ingredients List

पनीर – 250 ग्राम
दही – 2 चम्मच
धनिया पाउडर – 1 चम्मच
कसूरी मेथी – 1 चम्मच
मलाई या क्रीम – 2 चम्मच
करी पत्ता – 10
लौंग – 3
जीरा – 1 चम्मच
दालचीनी – 1 इंच टुकड़ा
गरम मसाला पाउडर – 1/4 चम्मच
जीरा पाउडर – 1/2 चम्मच
इलाइची – 2
तेल – 2 चम्मच
ननमक – स्वादानुसार

प्यूरी बनाने के लिए सामग्री

पालक – 1 गुच्छा
प्याज – 1 कटा हुआ
टमाटर – 2 कटे हुए
हरी मिर्च – 2 कटी हुई
हरा धनिया – 3/4 कप कटी हुई
अदरक लहसुन का पेस्ट – 1 चम्मच
तेल – 3 चम्मच
नमक – स्वादानुसार

पनीर हैदराबादी बनाने की आसान विधि – Hyderabadi Paneer Recipe in Hindi

Step 1. मसालेदार हैदराबादी पनीर बनाने के लिए पहले पनीर को चाकू की मदद से चौकोर और लंबे टुकड़ों में काट लें।

Step 2. इसके बाद पालक को पानी से अच्छी तरह धोकर बारीक काट लें। इसके साथ ही टमाटर, हरी धनिया, प्याज और हरी मिर्च को भी एकदम बारीक काट लें।

Step 3. अब कढाई में लगभग 3 चम्मच तेल डालें और इसे माध्यम आंच पर गर्म होने के लिए रखें।

Step 4. तेल के अच्छी तरह से गर्म होने पर कढ़ाई में अदरक – लहसुन का पेस्ट, कटा हुआ प्याज और बारीक कटी हुई हरी मिर्च डालकर अच्छी तरह से भुने, ताकि प्याज सुनहरा ही सके।

Step 5. प्याज के सुनहरा होने पर कढ़ाई में कटे हुए टमाटर डालें और इन्हे अच्छी तरह मुलायम होने तक पका लें।

Step 6. इसके बाद कढाई में कटी हुई हरी धनिया और पालक डालकर लगभग 3 से 4 मिनट तक पका लें और गैस की फ्लेम को बंद कर दें।

Step 7. अब इस तैयार मिश्रण को कुछ देर ठंडा करने के बाद इसे 1/2 कप पानी के साथ मिक्सर जार में डालकर ब्लेंड करें और तैयार पेस्ट को अलग बर्तन में निकालकर रख दें।

Step 8. इसके बाद उसी कढ़ाई में दोबारा से 2 चम्मच तेल डालकर गर्म करें। गर्म तेल में जीरा, दालचीनी, लॉन्ग, इलाइची और करी पत्ता डालें और इन सभी मसालों को लो फ्लेम पर कुछ देर के लिए भून लें।

Step 9. अब जब मसालों से खुशबू आने लग जाए इस स्टेज पर कढ़ाई में तैयार पालक की प्युरी डालकर कुछ देर के लिए पकाएं। थोड़ी देर बाद कढ़ाई में क्रीम और दही डालकर प्युरी के साथ अच्छे से मिक्स करें और इसे भी कुछ समय के लिए लगातार चलाते हुए पका लें।

Step 10. ग्रेवी को 2 से 3 मिनट पकाने के बाद इसमें जीरा पाउडर और धनिया पाउडर डालकर मिलाएं। इसके साथ ही ग्रेवी में पनीर के टुकड़े डालकर अच्छी तरह से मिला दें और इसे ढक्कर लगभग 2 से 3 मिनट पकने के लिए छोड़ दें।

Step 11. तय समय बाद ग्रेवी में कसूरी मेथी और गरम मसाला पाउडर डालकर मिक्स करें।

यह भी पढ़ें – दही पनीर की स्वादिष्ट सब्जी

आपकी स्वादिष्ट पनीर हैदराबादी बनकर बिल्कुल तैयार है। इसे आप नान, पराठा और रोटी के साथ गरमा गरम सर्व करें और इस लजीज डिश का आनंद लें।

मुझे आशा है आपको यह लेख Hyderabadi Paneer Recipe in Hindi बहुत ही ज्यादा पसंद आया होगा। अगर आपने अभी तक इस स्वादिष्ट डिश का आनंद नहीं लिया है, तब आज ही लंच या डिनर में इस रेसिपी को बनाइए और इस स्वादिष्ट हैदराबादी पनीर का आनंद लीजिए।

अन्य पढ़ें – 
क्रीमी और लाजवाब अचारी पनीर मसाला की रेसिपी
रेस्टोरेंट स्टाइल क्रीमी पनीर अफगानी का रेसिपी

Pic Credit – YouTube Chef Aman Bisaria

Leave a Comment

error: Content is protected !!