सूजी का हलवा रेसिपी – Suji Ka Halwa Banane Ki Vidhi

मीठा खाना लगभग हर किसी को बहुत ही ज्यादा अच्छा लगता है। अक्सर भारतीय घरों में खाना खाने के बाद कुछ मीठा खाने का रिवाज होता है। इसलिए अक्सर कई लोग बाजार से मिठाईया खरीदते है। हमारे देश में कई प्रकार की मिठाई मिलती है, उसमें से एक ही एक है सूजी का हलवा। मीठा खाने के सौखीन हलवा को बहुत ही चाव से खाना पसंद करते हैं। इसलिए आज इस लेख Suji Ka Halwa Banane Ki Vidhi के माध्यम से हम आपके लिए लाएं हैं सूजी का हलवा बनाने की एकदम आसान विधि।

जिससे आप भी इसे अपने घर बहुत ही आसानी से बना सकती हैं और अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों को खुश कर सकती हैं। तो बिना देरी करते हुए जानते हैं हलवा बनाने का एकदम आसान तरीका।

Suji Ka Halwa Banane Ki Vidhi

सूजी का हलवा बनाने की सामग्री – Suji Halwa Ingredients in Hindi

सूजी – 1 कप
घी – 1/2 कप
चीनी – 1 कप
पानी – 2 कप
इलाइची पाउडर – 1/2 चम्मच
खोए का दूध – 1/2 कप (वैकल्पिक)
बादाम – 1 चम्मच बारीक कटे हुए
पिस्ता – 1 चम्मच बारीक कटे हुए

सूजी का हलवा बनाने की आसान विधि – Suji Ka Halwa Banane Ki Vidhi

Step 1. सूजी का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले कढ़ाई में घी डालकर अच्छी तरह से गर्म करें। घी जब गर्म हो जाए, इस स्टेज पर इसमें सूजी डालें और इसे माध्यम आंच पर लगातार चलाते हुए सुनहरा होने तक भून लें।

Step 2. अब एक अलग बर्तन में पानी और चीनी डालें और इसे माध्यम आंच पर पकाते हुए चासनी को तैयार कर लें।

Step 3. इसके बाद जब सूजी अच्छी तरह से सुनहरी हो जाए, इस स्टेज पर इसमें तैयार चासनी डालें और इसे सूजी में अच्छी तरह से मिला दें।

Step 4. अब इसमें इलाइची पाउडर डालें और इसे लो फ्लेम पर रखें। इलाइची पाउडर की वजह से हलवे से अच्छी सुगंध आएगी।

Step 5. आखिर में इसमें खोए का दूध डालें और इसे भी अच्छी तरह से मिक्स कर दें। खोए का दूध, हलवे के स्वाद में चार चांद लगा देगा।

यह भी पढ़ें – स्वादिष्ट ब्रेड का हलवा बनाने का तरीका

सूजी का हलवा बनाकर बिल्कुल तैयार है। अब इसे गार्निश करने के लिए बारीक कटे हुए बादाम और पिस्ते के टुकड़ों से सजा दें।

मुझे आशा है आपको यह लेख Suji Ka Halwa Banane Ki Vidhi बहुत ही ज्यादा पसंद आया होगा। यह मिठाई सभी को बहुत पसंद आती है। अब जब भी आपको कुछ मीठा बनाने का मन हो तब, इस सूजी के हलवे को एक बार बनाकर जरूर ट्राई करें। इसे बनाने में ज्यादा सामग्री का इस्तेमाल भी नहीं होता और यह झटपट बनकर तैयार भी हो जाती है। आप इसे किसी विशेष अवसर पर भी बनाकर अपने मेहमानों को सर्व कर सकती हैं। एक बार सूजी का हलवा चखने बाद, आपका मन इसे बार – बार खाने का करेगा।

अन्य पढ़ें – 
स्वादिष्ट और हेल्थी गोंद के लड्डू बनाने का तरीका
मूंग दाल हलवा की स्वादिष्ट रेसिपी

Leave a Comment

error: Content is protected !!