तिल के लड्डू बनाने का एकदम आसान तरीका – Til Ke Laddu Ki Recipe

सर्दियों के मौसम हम सभी शरीर को गर्म रखने के लिए कई सारे व्यंजन या मिठाइयों का सेवन करते हैं, जिनकी तासीर गर्म होती है। ऐसे में हम आज इस आर्टिकल Til Ke Laddu Ki Recipe in Hindi के माध्यम से तिल के लड्डू की रेसिपी आपके साथ साझा करने जा रहें है। तिल और गुड़ से बने यह लड्डू खाने में बहुत ही ज्यादा स्वादिष्ट लगते हैं। साथ ही तिल और गुड़ की तासीर भी गर्म होती है, जो सर्दियों के मौसम में हमारे शरीर को गर्म रखने में मदद करता है। इनका सेवन करने से ठंड के मौसम में सर्दी और जुखाम से राहत मिलती है। मकर सक्रांति पर हमेशा तिल के लड्डुओं को बनाया जाता है।

बच्चे भी इन्हे बहुत ही ज्यादा पसंद करते हैं। सर्दियों में तिल से बने कई सारे व्यंजन का सेवन किया जाता है जैसे तिल के गजक, तिल के बने लड्डू, तिल की चिक्की आदि। जो खाने में स्वादिष्ट होने के साथ – साथ शरीर को गर्म और स्वास्थ्य रखने में भी मदद करते हैं। बाजार में आपको तिल के लड्डू बहुत ही आसानी से मिल जाएंगे पर घर में बनाए गए लड्डू की बात ही कुछ और होती है। तो चलिए जानते हैं तिल के लड्डू बनाने की एकदम आसान रेसिपी।

Til Ke Laddu Ki Recipe

तिल के लड्डू बनाने की सामग्री – Til Ke Laddu Banane Ki Samagri

तिल – 250 ग्राम
गुड़ – 250 ग्राम (छोटे टुकड़ों में टूटा हुआ)
घी – 2 चम्मच
बादाम – 3 चम्मच कटे हुए
इलाइची पाउडर – 1/2 चम्मच
काजू – 3 चम्मच कटे हुए

तिल के लड्डू बनाने की आसान विधि – Til Ke Laddu Ki Recipe in Hindi

Step 1. तिल और गुड़ के लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले तिल को पूरी तरह से साफ कर लें।

Step 2. इसके बाद एक कढ़ाई लें और इसे माध्यम आंच पर कुछ देर के लिए गर्म करें। कढ़ाई जब हल्की गर्म हो जाए इस समय इसमें सभी तिल डाल दें। फिर इन्हे लो से मीडियम फ्लेम पर लगातार चलाते हुए हल्का सुनहरा होने तक भून लें।

Step 3. जब तिल अच्छी तरह से भून जाएं इस स्टेज पर इन्हे एक अलग बर्तन में निकालकर कुछ देर ठंडा होने के लिए छोड़ दें।

ध्यान रहे तिल को लो से मध्यम आंच पर ही भूनें और ये जलने न पाए। तिल के जलने पर लड्डुओं का सारा स्वाद बिगड़ जाएगा।

Step 4. इसके बाद तिल जब पूरी तरह से ठंडा हो जाए, तब इन्हे दो बराबर भागों में बाट दें। अब एक भाग को मिक्सर ग्राइंडर में डालकर दरदरा पीस लें।

Step 5. इन दरदरे पिसे हुए तिल को साबुत तिल में डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें और इन्हे अलग रख दें।

Step 6. अब गुड़ को पिघलाने के लिए एक कढ़ाई में लगभग 1 चम्मच घी डालकर गर्म करें। घी के अच्छी तरह गर्म हो जाने पर कढ़ाई में गुड़ के छोटे टुकड़ों को डाल दें।

Step 7. इसके बाद गुड़ को लो से मध्यम आंच पर लगातार चलाते हुए पिघलाइए। गुड़ जब पूरी तरह से पिघल जाए इस स्टेज पर गैस की आंच को बंद कर दें।

Step 8. गुड़ जब हल्का सा ठंडा होने लगे, इस समय इसमें भुने हुए तिल, इलाइची पाउडर और कटे हुए काजू – बादाम डालकर अच्छी तरह से मिला दें। तिल के लड्डू बनाने के लिए मिश्रण बिल्कुल तैयार है।

Step 9. इसके बाद इस मिश्रण को एक अलग प्लेट में निकालकर कुछ देर के लिए ठंडा करें। मिश्रण जब थोड़ा सा ठंडा होने लगे, इस समय हथेलियों पर घी लगाकर चिकना करें और तिल – गुड़ के मिश्रण से लगभग 1 चम्मच मिश्रण लें और इसे हथेलियों के बीच घुमाते हुए छोटी बॉल जैसा आकार देकर लड्डू तैयार करें, और इसे एक अलग प्लेट में रख दें।

Step 10. इसी तरह से बाकी बचे हुए तिल और गुड़ के मिश्रण से लड्डू बनाकर तैयार कर लें। ध्यान रहे तिल के लड्डू बनाने के लिए हल्के गर्म मिश्रण का ही प्रयोग किया जाता है, ठंडा होने पर मिश्रण से लड्डू अच्छी तरह से बंध नहीं पाते।

यह भी पढ़ें – गाजर का हलवा बनाने की रेसिपी

लिजिए तिल और गुड़ के लड्डू बनकर बिल्कुल तैयार है, आप इन स्वादिष्ट लड्डू को खाइए, घर पर आए हुए मेहमानों को सर्व कीजिए और इनका आनंद लीजिए।

सुझाव

1. तिल के लड्डू को आप एयर टाइट कंटेनर में रखकर लगभग 3 से 4 हफ्ते तक इनका आनंद ले सकती हैं।

2. तिल के लड्डू को और भी ज्यादा स्वादिष्ट बनाने के लिए आप इसमें भूने हुए मूंगफली के दानों का भी प्रयोग कर सकती हैं।

मुझे आशा है आपको यह ब्लॉग आर्टिकल(Til Ke Laddu Ki Recipe) बहुत ही ज्यादा पसंद आया होगा। तो इन सर्दियों में आप भी अपने घर तिल के लड्डू बनाकर इनका आनंद लें। इनकी तासीर गर्म होने के कारण यह हमारे स्वास्थ्य के लिए भी बहुत ही ज्यादा लाभदायक होते हैं, साथ ही हमारे शरीर को गर्म रखने में भी मदद करते हैं। आप इन लड्डुओं को खाना खाने के बाद मीठे के तौर पर भी सर्व कर सकती हैं। तब आज ही इस आसान रेसिपी की मदद से तिल के लड्डू बनाकर इनका आनंद लीजिए।

अन्य पढ़ें – 
सीताफल बासुंदी की एकदम सरल रेसिपी
लाजवाब पनीर खुरमा की रेसिपी
परफेक्ट अनरसा बनाने की रेसिपी

Pic Credit – YouTube Nisha Madhulika

Leave a Comment

error: Content is protected !!