जौ की दलिया की एकदम आसान रेसिपी – Jau Ka Daliya Banane Ka Tarika 

जौ की दलिया हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होती है। इसमें अच्छी मात्रा में कैल्शियम, मैग्नीशियम, प्रोटीन, आयरन, फास्फोरस और कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है। जौ की दलिया का सेवन करने से बैली फैट को कम करने में मदद मिलती है। आज इस ब्लॉग Jau Ka Daliya Banane Ka Tarika की मदद से हम आपको जौ की दलिया बनाने की आसान रेसिपी साझा करने जा रहे हैं। इसे बनाना बहुत ही ज्यादा आसान है और यह कुछ ही मिनट में बनकर तैयार भी हो जाती है।

जौ की दलिया का सेवन करने से वजन कम होता है साथ ही साथ यह हमारे शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने में भी मदद करता है। इसे बनाने के लिए जौ और कुछ अन्य सब्जियों का प्रयोग किया जाता है। तो बिना देरी करते हुए जानते हैं जौ की दलिया बनाने की एकदम आसान रेसिपी।

Jau Ka Daliya Banane Ka Tarika 

जौ की दलिया बनाने के लिए सामग्री – Jau Ka Daliya Ingredients In Hindi

जौ की दलिया – 1.5 कप
जीरा – 1.5 चम्मच
शिमला मिर्च – 1.5 कप कटी हुई
गाजर – 1.5 कप कटी हुई
फूलगोभी – 1.5 कप कटी हुई
हरी मिर्च – 1 बारीक कटी हुई
हरी मटर – 1.5 कप
अदरक – 1 चम्मच कद्दूकस की हुई
देसी घी – 1 चम्मच
टमाटर – 1 कटा हुआ
नमक – स्वादानुसार

जौ की दलिया बनाने की आसान विधि – Jau Ka Daliya Banane Ka Tarika 

Step 1. जौ की दलिया बनाने के लिए सबसे पहले कढ़ाई को मध्यम आंच पर गर्म होने के लिए रखें। गर्म कढ़ाई में दलिया डालें और इसे मध्यम आंच पर लगातार चलाते हुए रंग बदलने तक भून लें और इसे एक अलग बर्तन में निकालकर रख दें।

Step 2. इसके बाद कूकर में लगभग एक चम्मच घी डालकर अच्छी तरह से गर्म करें। घी के गर्म होने पर कूकर में जीरा डालें और इसे कुछ सेकंड के लिए भून लें।

Step 3. जीरा जब चटकने लगे इस स्टेज पर कूकर में बारीक कटी हुई फूलगोभी, हरी मटर, बारीक कटी हुई गाजर, बारीक कटी हुई शिमला मिर्च, बारीक कटी हुई हरी मिर्च और कद्दूकस की हुई अदरक को डालें।

Step 4. अब इन सभी को अच्छी तरह से मिक्स करें और इन्हे मध्यम आंच कुछ देर के लिए भून लें। इसके बाद कूकर में भुनी हुई जौ की दलिया डालकर मिक्स करें और इसे लगभग 1/2 मिनट भूनें।

Step 5. तय समय बाद कूकर में बारीक कटा हुआ टमाटर, 1.5 कप पानी और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छी से मिक्स करें और कूकर की ढक्कन को लगाकर लगभग 1 सिटी आने तक हाई फ्लेम पर पकाएं।

Step 6. पहली सिटी आने पर गैस की आंच को बाद करें और कूकर का सारा प्रेशर निकलने तक इंतजार करें।

Step 7. कुछ देर बाद कूकर का ढक्कन हटाएं और दलिया को कलछी की सहायता से 1 – 2 बार हल्के हाथों से चला लें।

यह भी पढ़ें – ओट्स उपमा की सबसे आसान रेसिपी

लीजिये जौ की दलिया बनकर बिल्कुल तैयार है, इसे आप गरमा गरम सर्व करें और इस स्वादिष्ट दलिया का आनंद लें।

सुझाव

1. फटाफट दलिया बनाने के लिए आप पहले से ही 2 कटोरी दलिया भूनकर रख लें और जब भी दलिया बनाने का मन करें तब इस भुनी हुई दलिया का प्रयोग करें।

2. जौ दलिया में आप अपने पसंद की सब्जियों का भी प्रयोग कर सकते हैं।

अन्य पढ़ें – 
क्रिस्पी ब्रेड कटलेट की आसान रेसिपी
झटपट ब्रेड उपमा बनाने की आसान रेसिपी
मूंगलफली के करारे पकौड़े की रेसिपी

Pic Credit – YouTube NishaMadhulika

Leave a Comment

error: Content is protected !!